एक अजन्में शिशु को एड्स का संक्रमण कैसे होता है? सारे सवालों के जवाब जानें यहां!

एक अजन्में शिशु को एड्स का संक्रमण कैसे होता है? सारे सवालों के जवाब जानें यहां!

रोहित पाल

एक मां से किस प्रकार उसके अजन्मे बच्चे को HIV संक्रमण हो जाता है?

यदि मां को प्राथमिक एच.आई.वी संक्रमण है तो गर्भ में ही उसके रक्त से बच्चे को संक्रमण हो सकता है। यदि वह एड्स की अंतिम अवस्था ( Last Stage Of AIDS) में है तो शिशु को संक्रमण का संभावित खतरा बढ़ जाता है, जन्म के समय यदि शिशु मां के रक्त या योनिस्राव के संपर्क में आता है तो भी शिशु को HIV संक्रमण हो जाता है। स्तनपान भी HIV संक्रमण का कारण हो सकता है। हालांकि संक्रमित माँ से शिशु को HIV संक्रमण केवल 30 प्रतिशत मामलों में ही पाया जाता है।

क्या स्तनपान से HIV संक्रमण हो सकता है?

हां! स्तनपान से HIV संक्रमण हो सकता है। मां के दूध में HIV कुछ संख्या में होता है तथा अध्ययन बताते हैं कि स्तन पान से भी HIV का संचारण होता है हालांकि मां के दूध में काफी ऐसेे तत्व होते हैं जो नवजात शिशु के स्वास्थ्य के लिए आवशयक होते हैं। स्तन-पान से मांं व शिशु दोनों को होने वाले लाभ से सभी भली प्रकार ज्ञात हैं। याद रहे यदि HIV संक्रमित मां स्तन पान के लाभ व हानि के विषय में परामर्श ले चुकी है तो अपने शिशु को स्तन-पान कराना उसका अपना निर्णय है।  इस बारे में बेहतर जानकारी डॉक्‍टर ही दे सकते हैं।

क्या कान गोदने और छेदने से एड्स हो सकता है?

आजकल गोदने, कान छेदने, एक्यूपंचर और दंत चिकित्सा में प्रयोग होने वाले उपकरणों को कीटनाश मुक्त अवश्य कर लेना चाहिए जहां तक हो सके त्वचा को छेदने उपकरणों का उपयोग नहीं करना चाहिए। हालांंकि कान छेदने या गोदने से HIV होने की कोई रिपोर्ट नहीं आयी है।

इसे भी पढ़ें

दुनिया की एड्स राजधानी बनता पाकिस्तान

हर तीन मिनट में एक किशोरी एचआईवी से पीड़ित हो रही है

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।